icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

आमलकी रसायन चूर्ण के फायदे

आमलकी रसायन चूर्ण के फायदे, बनाने की विधि, सेवन विधि और नुकसान

आमलकी रसायन चूर्ण के फायदे: आमलकी रसायन चूर्ण एक आयुर्वेदिक क्लासिकल पाउडर है । जो शरीर को ताकत देने एवं रोगों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाने के लिए उपयोग होता है । यह पित्त को शांत करने के लिए विशेष रूप से जाना जाता है । पेट में अम्लीयता बढ़ने और एसिड रिफ्लेक्स की समस्या में आमलकी रसायन चूर्ण का सेवन करने से लाभ मिलता है ।

आमलकी रसायन चूर्ण के फायदे

आज की इस पोस्ट में हम आपको आमलकी रसायन के फायदे, बनाने की विधि और सेवन विधि के बारे में बताएँगे ।

आमलकी रसायन चूर्ण क्या है ?

आमलकी रसायन चूर्ण, आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण और प्राचीन आयुर्वेदिक औषधि है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद करता है। यह चूर्ण आमला (Indian gooseberry) से बनाया जाता है, जिसे आयुर्वेद में “अमलकी” के नाम से जाना जाता है। यह चूर्ण आमले के सुखाए हुए फलों को सुखाकर पीसकर बनाया जाता है। यह औषधि आयुर्वेद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में प्रयुक्त होता है।

रसायन चूर्ण या औषधियाँ वे होती हैं जिन जड़ी – बूटियों, औषधियों एवं दवाओं में जीवन शक्ति बढ़ाने, दीर्घायु, दिमाग तेज करने और स्वास्थ्य को बढ़ाने वाले गुण होते हैं ।

आमलकी रसायन चूर्ण की सामग्री और बनाने की विधि

इसमें निम्न घटक हैं –

  1. आंवला चूर्ण
  2. ताजे आंवलों का रस

बनाने की विधि: आमलकी रसायन को बनाना बहुत ही आसान है । इसे बनाते समय आंवला चूर्ण में ताजे आवंला के रस की भावना दी जाती है । आंवला चूर्ण में थोड़ी मात्रा में आंवले का रस मिलाकर घोंटा जाता है । जब फिर से आंवला पाउडर सुख जाता है तो फिर से इसमें आंवले का रस मिलाकर फिर से भावना दी जाती है । इस प्रकार इसे 7 या 21 बार दिया जाता है । अंत में प्राप्त चूर्ण को आमलकी रसायन कहा जाता है ।

आमलकी रसायन चूर्ण के फायदे | Benefits of Amlki Rasayan Churna

  1. पाचन प्रणाली को सुधारना: आमलकी रसायन चूर्ण पाचन प्रणाली को सुधारने में मददगार है। इसका सेवन पेट में अम्लीयता को कम करके पाचन क्रिया को सुधार सकता है, जिससे भोजन का अच्छा रूप से पाचन होता है।
  2. पित्त की संतुलन को बनाए रखना: यह चूर्ण पित्त को शांत करने में मदद कर सकता है और पित्त संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  3. एसिड रिफ्लक्स का उपचार: आमलकी रसायन चूर्ण का सेवन अम्लीयता को कम करके एसिड रिफ्लक्स (एसोफेगल एसिडिटी) के खिलाफ एक प्रकार की सुरक्षा प्रदान कर सकता है।
  4. शरीर को ताकत देना: इसमें विटामिन सी, ऐंथोसायनिन्स, और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को ताकत देने में मदद कर सकते हैं और थकान को कम कर सकते हैं।
  5. आंतरिक शुद्धि: यह चूर्ण शरीर की आंतरिक शुद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है और अंदरूनी ताजगी और स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक हो माना जाता है।
  6. रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना: आमलकी रसायन चूर्ण रोगप्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे आपका शरीर संक्रमणों से लड़ने के लिए तैयार रहता है।
  7. रसायन या टॉनिक के रूप में: यह चूर्ण शरीर को शक्ति और स्फूर्ति देने के रूप में काम करता है और सामान्य व्यक्तिगत स्वास्थ्य को सुधारता है।
  8. आँखों, बालों, और दिमाग के लिए: आमलकी रसायन चूर्ण शरीर के अंदर विटामिन सी की कमी को पूरा करता है, जिससे आपके बाल, आँखे, और दिमाग को ताकत मिलती है।
  9. आयरन के अवशोषण में मदद: इसमें मौजूद आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए अद्भुत गुण होते हैं, जिससे आपके शरीर को खून की कमी से बचाया जा सकता है।
  10. बालों का गिरना रोकना: आमलकी रसायन चूर्ण बालों के झड़ने को कम करता है और उनको काला रखने में मदद करता है.
  11. फ्रीरैडिकल डैमेज से बचाना: यह चूर्ण शरीर को फ्रीरैडिकल डैमेज से बचाने में मदद करता है, जिससे आपके शरीर को अनुकूल स्वास्थ्य प्राप्त होता है।
  12. एंटी-एजिंग: यह चूर्ण वृद्धावस्था को दूर धकेलने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाने में फायदेमंद है ।
  13. पित्त को कम करना: आमलकी रसायन चूर्ण पित्त को कम करने में मदद करता है, जिससे पित्त संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है।
  14. कब्ज में राहत: इसके रेचक गुण के कारण, यह कब्ज में आराम प्रदान कर सकता है।
  15. संक्रमण से बचाव: इसका सेवन बार-बार होने वाले संक्रमणों से बचाव में मदद करता है और शरीर को रोगप्रतिरोधी बनाता है।
  16. पेप्टिक अल्सर के लिए राहत: इसकी शीतल प्रकृति शरीर को जलन और पेप्टिक अल्सर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

सेवन विधि | Dosage

आमतौर पर इसे एक – एक चम्मच सुबह – शाम गुनगुने जल के साथ सेवन किया जाता है । अधिकांश मामलों में यह मात्रा 5 से 6 ग्राम होती है । प्रकृति और रोग के अनुसार वैद्य इसकी खुराक को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं । अत: इसके सेवन से पहले आपको आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ।

नुकसान | Side Effects

सामान्यत: आमलकी रसायन चूर्ण के कोई भी ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है । यह पूर्णत: सुरक्षित औषधि है । इसे निर्धारित मात्रा में लम्बे समय तक सेवन करने से भी शरीर को लाभ ही होंगे किसी नुकसान की सम्भावना नहीं है । हालाँकि इसे एक निश्चित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए । अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त जैसी समस्या हो सकती है । वैसे भी आपको आपको अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर डॉक्टर या आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए,

धन्यवाद ।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

2 Comments
  • Om Prakash Roy/Archana gift &toys Phulera Reply
    October 2, 2023

    Sar, vitamin b12 wellness drop pure Jaipur Shahar Mein dhundh liya Magar kahin Mila nahin. Kya aap uplabdh kara sakte hain mujhe bahut avashyakta hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं