icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

curcumin capsule

कर्कुमिन कैप्सूल के फायदे एवं 4 बेहतरीन कर्कुमिन कैप्सूल

आज के दौर में स्वस्थ जीवनशैली का हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण स्थान है। लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न प्रकार के सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं, और इसमें आयुर्वेद के विभिन्न उत्पाद काफी हद तक लोगों की सहायता कर रहें हैं । आयुर्वेद में विभिन्न औषधियों से बनाये हुए सुप्लिमेंट्स उपलब्ध हो जाते हैं ।

अगर आप हल्दी के फायदे लेना चाहते हैं वो भी बैगर हल्दी को सेवन किये तो आपके लिए आयुर्वेद में काफी विकल्प उपस्थित हैं । आयुर्वेद की दवा बनाने वाली कंपनियां हल्दी में पाए जाने वाले इस कर्कुमिन से कैप्सूल का निर्माण करती हैं । जिसे एक हल्दी पूरक के रूप में देखा जा सकता हैं ।

कर्कुमिन कैप्सूल में हल्दी के सभी गुण उपस्थित होते हैं । अगर वैज्ञानिकों की मानें तो हल्दी को गुणकारी यह तत्व कर्कुमिन ही बनाता है । एसे में इसी तत्व के कैप्सूल का सेवन करने से हल्दी के सभी गुण उपयोगकर्ता के शरीर में लाभ देता है ।

Curcumin क्या है?

कर्कुमिन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो हल्दी (turmeric) में पाया जाता है। यह हल्दी को उसका सुरक्षित और पौष्टिक रंग देने वाले तत्वों में से एक है। कर्कुमिन विशेष रूप से एक प्रकार का कैमिकल है, जिसे कुरक्यूमिनॉयड्स कहा जाता है। यह प्रयाग के लोगों के बीच में लोकप्रिय हल्दी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और भारतीय खाने के लिए एक स्वादिष्ट और स्वस्थ रंग और खुशबू प्रदान करता है।

कर्कुमिन को औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लैमेटरी गुणों के लिए प्रसिद्ध किया जाता है, जिससे यह शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों ने यह भी दिखाया है कि कर्कुमिन का सेवन करने से कैंसर और अन्य कई बीमारियों से संबंधित नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद करता है ।

साथ ही कर्कुमिन का उपयोग भिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में भी किया जाता है ।

Curcumin Capsules के फायदे

  1. Anti-inflammatory properties:
    • कर्कुमिन कैप्सूल की एक अद्वितीय गुणधर्म है उपद्रवनाशी प्रभाव, जिससे शरीर की सूजन कम हो सकती है।
  2. Antioxidant effects:
    • इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण यह शरीर को नुकसानकारी रेडिकल्स से बचाव कर सकता है।
  3. Immune system support:
    • कर्कुमिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान कर सकता है जिससे रोग प्रतिरोधक्षमता में वृद्धि होती है।
  4. Joint health improvement:
    • यह जोड़ों की स्वस्थता को सुधारने में मदद कर सकता है और जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है।
  5. Potential cancer prevention:
    • कुछ अध्ययनों के अनुसार, कर्कुमिन का नियमित सेवन कैंसर के खिलाफ संरक्षण प्रदान कर सकता है।

टॉप 5 बेहतरीन Curcumin कैप्सूल्स की जानकारी

यहाँ हमने भारत में बिकने वाले एवं सबसे विश्वसनीय Curcumin कैप्सूल्स के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है । इन Curcumin Capsules को आप किसी भी फार्मेसी या ऑनलाइन माध्यम से भी परचेस कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं भारत में बिकने वाले टॉप 5 Curcumin Capsule ब्रांड्स के बारे में ।

1. Himalayan Organics Curcumin With Biopiperine

यह एक आयुर्वेदिक आहार सप्लीमेंट है जो कर्कुमिन को मुख्य तत्व के रूप में शामिल करके बनाया गया है, जिसमें बायोपाइपरीन भी शामिल है। यह एक स्वास्थ्य समर्थन सूप्लीमेंट है जिसमें हल्दी के प्राकृतिक गुणों का उपयोग किया जाता है। इसमें बायोपाइपरीन (Biopiperine) भी है जो ब्लैक पेपर से प्राप्त किया जाने वाला एक प्रमुख तत्व है ।

यह कर्कुमिन के अवशोषण के गुणों को बढ़ावा देने में मदद करता है। बायोपाइपरीन का सेवन कर्कुमिन के अवशोषण के गुणों को बढाकर शरीर में अधिक फायदेमंद साबित होता है ।

  • मूल्य – 991
  • फॉर्म – कैप्सूल
  • मात्रा – 90 कैप.
  • कैप्सूल साइज़ – 1310 mg

2. डॉ. फिंडू Curcumin Capsule

डॉ. फिंडू Curcumin Capsule एक आयुर्वेदिक सप्लीमेंट है जिसमें कर्कुमिन (Curcumin) को मुख्य तत्व के रूप में शामिल किया गया है। यह सप्लीमेंट शरीर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का दावा करता है।

यह शरिर में जॉइंट, इम्युनिटी और हृदय को मजबूत करने वाला एक प्रमुख कर्कुमिन कैप्सूल है । इस कैप्सूल को 100% veg कैप्सूल खोल से भरा गया है एवं इसमें सभी घटक पूर्णत: आयुर्वेदिक है अत: अन्य सभी से गुणों में सर्वोतम है ।

इस कैप्सूल को नियमित रूप से सेवन करके आप अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं और विभिन्न बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। इसे अपने चिकित्सक की सलाह पर लेना हमेशा अच्छा होता है, खासकर यदि आप किसी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं या कोई और दवा ले रहे हैं।

  • मूल्य – Rs. 335
  • फॉर्म – veg कैप्सूल
  • मात्रा – 30 कैप.
  • कैप्सूल साइज़ – 1ग्राम

3. Simply Herbal का Curcumin कैप्सूल

यह भी एक अन्य अच्छा कर्कुमिन कैप्सूल है । हालाँकि इसके कैप्सूल की मात्रा 800 mg ही है । परन्तु सिम्पली हर्बल भी एक विश्वसनीय ब्रांड है अत: इसके कर्कुमिन कैप्सूल को भी हमने इस list में रखा है । यह कैप्सूल एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक उत्पाद है जो हल्दी से बनाया गया है। यह कैप्सूल शक्तिशाली कर्कमिनॉयड्स (Curcuminoids) को मुख्य रूप से प्रदान करता है, जो हल्दी में पाए जाने वाले प्रमुख औषधिक तत्व हैं।

Curcumin का सेवन अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो शरीर को मुक्त करता है और स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहित करता है। यह विभिन्न शारीरिक समस्याओं में सहायक हो सकता है, जैसे कि जोड़ों की सुजन, रक्तचाप की समस्याएं, और शरीर की सफाई में मदद करता है।

4. Carbamide Forte Curcumin Capsule

Carbamide Forte Curcumin Capsule एक पौष्टिक आहार का हिस्सा है जो शरीर के लिए कई लाभकारी तत्व प्रदान करता है। यह कैप्सूल Piperine और 95% Curcuminoids के साथ आते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें 90 कैप्सूल आते हैं ।

इसमें Curcuma Longa (हल्दी पाउडर), Turmeric Powder, और Ginger जैसे प्राकृतिक उपयोगी तत्व हैं, जो सेहत को संतुलित रखने में मदद करते हैं। Piperine भी शरीर में Curcuminoids के अवशोषण को बढ़ाने का कार्य करता है जिससे यह शरीर पर अधिक फायदा कर सके ।

यह कैप्सूल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, शरीर की रोग प्रतिरोधक्षमता को बढ़ाने, और सामान्य स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता हैं।

  • मूल्य – Rs. 895
  • फॉर्म – कैप्सूल
  • कैप मात्रा – 1500 mg
  • मात्रा – 90 कैप्सूल

उच्च गुणवत्ता वाले कर्कुमिन कैप्सूल का चयन कैसे करें ?

उच्च गुणवत्ता वाले कर्कुमिन कैप्सूल का चयन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तत्वों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है । हमारी दृष्टि में डॉ. फिंडू कर्कुमिन कैप्सूल सबसे बेहतरीन है । इन पॉइंट्स का ध्यान रखें ।

  1. कर्कुमिनोयड्स की प्रमाण (Curcuminoids Content): सुपरियर गुणवत्ता वाले कैप्सूल में कर्कुमिनोयड्स की अधिक मात्रा होनी चाहिए। आमतौर पर, 95% कर्कुमिनोयड्स की मात्रा उच्च गुणवत्ता को सूचित करती है।
  2. नेचुरल इंग्रीडिएंट्स: कर्कुमिन कैप्सूल के अन्य उपयोगी और प्राकृतिक तत्वों की मौजूदगी, जैसे कि हल्दी पाउडर, जिंजर, और अन्य जड़ी-बूटियों, उनके संयुक्त प्रभाव को बढ़ा सकती हैं।
  3. बायोएवेलेबिलिटी (Bioavailability): अच्छे कर्कुमिन सप्लीमेंट्स उच्च बायोएवेलेबिलिटी वाले होते हैं, यानी शरीर में उसका अधिक स्थानीय स्थिति होती है, ताकि वह अधिक से अधिक लाभ प्रदान कर सके। इसमें डॉ. फिंडू परफेक्ट साबित होता है ।
  4. सर्टिफाइड ब्रांड्स: उच्च गुणवत्ता वाले कर्कुमिन सप्लीमेंट्स के लिए प्रमाणित ब्रांड्स को चुनें एवं एक्सपर्ट्स की राय लेकर ही उपयोग में लें ।

इन सभी तत्वों का ध्यान रखकर, आप उच्च गुणवत्ता वाले कर्कुमिन कैप्सूल का चयन कर सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य को निरोगी रख सकते हैं ।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं