icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

कुष्मांड अवलेह के फायदे

कुष्मांड अवलेह के फायदे, सामग्री, खुराक एवं नुकसान | Kushmand Avleha

कुष्मांड अवलेह के फायदे: कुष्मांड जिसे पेठा, भतुआ, कोंहड़ा आदि नामों से भी जाना जाता है । यह दवा कुष्मांड से बनने वाली एक क्लासिकल आयुर्वेदिक दवा है । जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद अनुसार, बुखार, श्वास, कास, क्षय, रक्तपित्त और उल्टी प्यास की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है ।

कुष्मांड अवलेह के फायदे

यह आयुर्वेदिक दवा अम्लपित्त में भी काम आती है । आज इस लेख में हम आपको कुष्मांड खण्ड अवलेह की जानकारी देंगे जिसमे इसके फायदे, घटक द्रव्य और खुराक आदि का विवरण उपलब्ध करवाया जायेगा ।

कुष्मांड अवलेह के फायदे | Health Benefits of Kushmand Avleha

कुष्मांड अवलेह के बहुत से रोगों में फायदे देखने को मिलते हैं । इसे आयुर्वेद में आँखों के लिए, बल बढ़ाने, वीर्य बढ़ाने और पौष्टिक दवा माना जाता है । यहाँ हमने कुष्मांड अवलेह के फायदों को बताया है ।

कुष्मांड अवलेह के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यहां कुछ मुख्य फायदे हैं:

  1. पाचन को सुधारना: कुष्मांड अवलेह पाचन प्रक्रिया को सुधारने में मदद करता है। इसमें फाइबर, विटामिन C, और अन्य पोषण तत्व होते हैं, जो खाने को अच्छी तरह से पाचन करने में मदद कर सकते हैं।
  2. विटामिन सी का स्रोत: कुष्मांड अवलेह विटामिन C का एक अच्छा स्रोत होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है और रोगों से बचाव में मदद करता है।
  3. अस्थमा के लिए: श्वास की समस्या में कुष्मांड अवलेह के सेवन से लाभ मिलता है । यह कफ को नियंत्रित करके श्वांस नलिकाओं को खोलने में मदद करती है ।
  4. टीबी रोग में फायदेमंद: कुष्मांड अवलेह के फायदे टीबी को ठीक करने में भी जाने जाते हैं । यह क्षय रोग में आई शारीरिक कमजोरी एवं फेफड़ों की कमजोरी को ठीक करने में मदद करता है ।
  5. रक्तपित्त रोग में फायदेमंद: रक्तपित्त की समस्या में भी कुष्मांड अवलेह उत्तम माना जाता है । यह बेवजह होने वाले रक्तस्राव को कम करने और रोकने में प्रभावी है ।
  6. बुखार में फायदे: ज्वर की समस्या में भी कुष्मांड अवलेह अति उत्तम लाभदायक है । बुखार होने पर कुष्मांड अवलेह खाने से शरीर का तापमान सुधरता है ।
  7. पौरुष शक्ति: इसे पौरुष शक्ति बढ़ाने की दवा भी माना जाता है । इसके सेवन से वीर्य बढ़ता है और यौन शक्ति बढती है । वीर्य की कमी के कारण आई पौरुष शक्ति की कमी को दूर करने के लिए यह लाभदायक है ।
  8. त्वचा के लिए फायदेमंद: कुष्मांड अवलेह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। इसके गुण त्वचा को मोइस्चराइज़ कर सकते हैं और दाग-धब्बों को कम करने में सहायक हो सकते हैं।
  9. शरीर के ऊर्जा को बढ़ावा देना: कुष्मांड अवलेह में विटामिन बी की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है और थकान को कम कर सकता है।
  10. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना: कुष्मांड अवलेह का सेवन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और हृदय स्वास्थ्य को सुधार सकता है।

कुष्मांड अवलेह की सामग्री | Ingredients of Kushmand Avleha

घटकIngredients
कुष्मांडWinter Melon
घीGhee
जलWater
शक्करSugar
सौंठGinger Powder
पिप्पलीBlack Pepper
जीराCumin
धनियाCoriander
तेजपताBay Leaf
इलायचीCardamom
कालीमिर्चBlack Pepper
दालचीनीCinnamon
शहदHoney

कुष्मांड अवलेह बनाने की विधि

  1. कुष्मांड अवलेह बनाने के लिए, बेनिंकासा हिस्पिडा (पेठा) के फल के टुकड़ों को और पानी को ले लें।
  2. अब, पेठा फल के टुकड़ों के साथ पानी को उबालें, जब तक पानी आधे तक नहीं रह जाता है।
  3. अब, पानी को छलने और उबले हुए फल के टुकड़ों को अलग करें। इस पानी को रख लें।
  4. अब, इन फलों को एक कॉटन कपड़े में रखें, फिर कपड़े को दबाकर पानी निकाल लें। इन टुकड़ों को साफ कपड़े पर फैला दें और इन्हें सूरज के नीचे कुछ घंटे के लिए सुखा दें।
  5. फिर, एक बड़े कॉपर पैन में घी लें, जिसमें सभी घटकों को रखा जा सकता है। अब, उबले हुए पेठा फल को घी में पकाएं और जब यह भूरा हो जाए, तो शेष पानी (जिसमें फल के टुकड़े उबाले गए हैं) और चीनी डालें। जब यह गाढ़ा हो जाए और अवलेह (जैम) की तरह दृढ़ हो जाए, तो इसमें अन्य सभी जड़ी – बूटियां पीसी हुई डालकर रखें ।
  6. अब, इसे चुल्हे से हटा दें। इसे प्राकृतिक तरीके से कुछ घंटे के लिए ठंडा होने दें। जब इसका तापमान कमरे के तापमान तक आ जाए, तो इसमें शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  7. अब, कुष्मांड अवलेह को खाद्य ग्रेड कंटेनर में संरक्षित करें।

खुराक | Dosage

कुष्मांड अवलेह की सामान्य खुराक निम्नलिखित है:

  1. शिशु (आयु: 1 – 3 वर्ष) – 1 से 2.5 ग्राम
  2. प्रीस्कूलर (3 – 5 वर्ष) – 2.5 से 3.75 ग्राम
  3. ग्रेड-स्कूलर (5 – 12 वर्ष) – 3.75 से 5 ग्राम
  4. किशोर (13 – 19 वर्ष) – 5 से 10 ग्राम
  5. वयस्क (19 से 60 वर्ष) – 10 से 15 ग्राम

नुकसान | Side Effects

  1. प्रतिक्रियाएं: कुछ लोग कुष्मांड अवलेह के सेवन से त्वचा रैश, चकत्ते, या आलर्जिक प्रतिक्रियाएं देख सकते हैं।
  2. पेट संबंधित समस्याएं: कुछ लोगों को इसका सेवन करने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे कि बदहजमी, गैस, या पेट दर्द हो सकता है।
  3. मोटापा: कुष्मांड अवलेह में चीनी की मात्रा होती है, इसलिए अधिक सेवन से मोटापा बढ़ सकता है।
  4. डायबिटीज: डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि इसमें चीनी होती है और ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है।
  5. अत्यधिक सेवन: अधिक मात्रा में कुष्मांड अवलेह का सेवन करने से पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं और उससे उल्टी, असमय पेट खराबी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ध्यान दें कि हर किसी की शारीरिक प्रकृति और स्वास्थ्य स्तर अलग होता है, इसलिए यदि आप कुष्मांड अवलेह का सेवन करने का विचार कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से सलाह लें और उनके मार्गदर्शन का पालन करें। आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि कुष्मांड अवलेह को निर्धारित खुराक में लिया जाये तो यह कोई भी नुकसान प्रकट नहीं करता ।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

1 Comment
  • Indu Reply
    October 16, 2023

    I am pita and Vat patient and having body pain and harmonal changes .I am 75 Yr old and my reports clear. No blood pressure, no sugar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं