icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि में कौन – कौनसी हैं ? जानें इस लेख के माध्यम से

गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि: गैस और कब्ज दोनों ही पाचन समस्या से जुड़े हुए रोग हैं । आयुर्वेदिक दवा में पतंजलि आयुर्वेद ने अपना नाम बहुत चमकाया है । इसलिए आम व्यक्ति भी पतंजलि की दवाओं का प्रयोग ज्यादा करते हैं । क्योंकि पतंजलि की दवाएं ट्रस्ट करने लायक बनती है । अगर आप गैस और कब्ज से परेशान हैं तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बहुन्ति कि गैस और कब्ज की पतंजलि द्वारा निर्मित कौनसी दवाएं हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं ।

गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

ये दवाएं जानने से पहले आपको ये जन्लेना चाहिए कि गैस और कब्ज की समस्या क्यों होती हैं और ये पाचन की समस्या होती क्या है ?

गैस और कब्ज रोग क्या है ?

गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

गैस और कब्ज रोग शरीर के पाचन तंत्र की समस्याओं से संबंधित होते हैं। ये रोग आमतौर पर खाद्य पदार्थों के पाचन में होने वाली अव्यवस्था के कारण होते हैं। इसके लक्षणों में श्वसन की समस्याएं, पेट में गैस बनना, पेट में दर्द, पाचन संबंधी कठोरता, और पेट में भारीपन शामिल हो सकते हैं।

आयुर्वेदिक दवाओं में पतंजलि आयुर्वेद ने इन समस्याओं के लिए कई दवाएं विकसित की हैं। ये दवाएं प्राकृतिक घटकों से बनी होती हैं जो पाचनशक्ति को बढ़ाने, गैस को कम करने, और कब्ज को दूर करने में मदद करती हैं।

कुछ प्रमुख पतंजलि आयुर्वेदिक दवाएं जो गैस और कब्ज के लिए सलाह दी जाती हैं, उनमें पतंजलि पित्त कैस्टर आयल, पतंजलि हिंग वाटर, पतंजलि त्रिफला चूर्ण, और पतंजलि अंजीर बरीस को शामिल किया जा सकता है।

इन दवाओं का नियमित उपयोग करने से आप गैस और कब्ज की समस्या से निपट सकते हैं। यदि आपकी समस्या जारी रहती है या आपके लिए इन दवाओं का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना उचित होगा।

गैस और कब्ज के कारण

गैस और कब्ज के कारण में हमारा आहार और जीवनशैली में अनियमितता मुख्य होती है। अधिक मात्रा में गरिष्ट भोजन खाने से शरीर गैस बनाने लगता है और कब्ज की समस्या होने लगती है ।

दूसरी वजह है शारीरिक निष्क्रियता और कम व्यायाम आदि करना । जो लोग बैठे रहना, अल्प शारीरिक गतिविधि करना या लंबे समय तक शौच न जाना, आदि आदतों को अपनाते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत रहने लगती है ।

तीसरी वजह है व्याधियां और दवाओं का उपयोग। कुछ अन्य रोगों के इलाज के लिए उपयोग होने वाली अंग्रेजी दवाएं अधिक मात्रा में सेवन करना भी गैस और कब्ज का कारण बन सकता है।

गैस और कब्ज से राहत पाने के लिए, आपको शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने, पूरे दिन में प्रयाप्त मात्रा में पानी पीने, और प्राकृतिक आहार खाने का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, आप योग और प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं जो आपको पाचन को सुधारने और गैस को कम करने में मदद करेगा।

बाहर के खाद्य पदार्थों के बजाय, आप पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाओं का भी सेवन कर सकते हैं जो आपको इन समस्याओं से आराम प्रदान कर सकती हैं। इसी लिए हमने यहाँ गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि के बारे में बताया है ।

गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि की प्रमुख औषधियाँ

गैस और कब्ज के लिए पतंजलि की प्रशिद्ध दवाओं में शुद्धि चूर्ण, त्रिफला चूर्ण, दिव्य चूर्ण, उदरकल्प चूर्ण एवं अभ्यारिष्ट सिरप ये सभी दवाएं प्रमुख हैं । यहाँ निचे हमने इन सभी दवाओं का सुचिवार वर्णन किया है –

निम्नलिखित हैं पतंजलि द्वारा उच्चारित गैस और कब्ज के लिए प्रमुख आयुर्वेदिक दवाओं का विवरण:

  1. शुद्धि चूर्ण: शुद्धि चूर्ण एक प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार है जो गैस और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह काली नमक, अदरक, पीपाली और अजवाइन जैसे प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करता है जो पाचन को सुधारने और गैस को राहत पहुंचाने में मदद करती है।
    • शुद्धि चूर्ण को सुबह – शाम गुनगुने जल के साथ 5 ग्राम की मात्रा में सेवन करना चाहिए ।
    • इसे नियमित तौर पर लिया जा सकता है ।
    • इस दवा के कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है अगर इसे बताई गई मात्रा में लिया जाये ।
    • शुद्धि चूर्ण शरीर से गन्दगी को बाहर निकालने का कार्य करती है ।
    • इसे कब्ज और गैस दोनों के लिए प्रयोग किया जा सकता है ।
  2. त्रिफला चूर्ण: त्रिफला चूर्ण एक प्रसिद्ध हर्बल फॉर्म्यूलेशन है जिसमें तीन महान फल – अमलकी (आँवला), हरीतकी (हरड़) और बिभीतकी (बहेरा) होते हैं। यह हल्का विरेचक के रूप में काम करता है, पाचन में मदद करता है और कब्ज से राहत पहुंचाने में मदद करता है।
    • त्रिफला चूर्ण सबसे प्रशिद्ध पाचन सुधार चूर्ण है ।
    • त्रिफला चूर्ण को नियमित सेवन से जीवन का कायाकल्प हो जाता है ।
    • यह उच्च फाइबर एवं विटामिन c का स्रोत है ।
    • कब्ज और पाचन की अन्य सम्बंधित समस्याओं में इसका इस्तेमाल करने से लाभ मिलता है ।
    • नियमित सेवन से पाचन में सुधार होता है एवं गैस की समस्या भी खत्म होती है ।
    • यह लम्बे समय तक सेवन किया जा सकता है । इसके कोई भी ज्ञात साइड इफेक्ट्स नहीं है ।
  3. दिव्या चूर्ण: दिव्या चूर्ण पाचन कमजोरी जैसी पाचन संबंधी समस्याओं के लिए पतंजलि द्वारा एक अन्य प्रभावी हर्बल दवा है। यह सेन्ना पत्ती, निशोथ, हरीतकी और अजवाइन जैसी कई जड़ी-बूटियों के सहयोग से बना है जो मल त्याग को नियमित करने और कब्ज से राहत प्रदान करने में मदद करता है।
    • दिव्या चूर्ण को पतंजलि की प्रशिद्ध कब्ज नाशक औषधि माना जाता है ।
    • इसे नियमित तौर पर सेवन किया जा सकता है ।
    • हालाँकि इसमें सेन्ना पत्ती घटक के रूप में उपस्थित है अत: यह हैबिट फोर्मिंग हो सकता है ।
    • अत: इस गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि का प्रयोग वैद्य सलाह से एक अन्तराल तक किया जाना चाहिए ।
    • इसे 3 से 5 ग्राम की मात्रा में नियमित रात्रि में सोते समय गुनगुने जल के साथ प्रयोग किया जा सकता है ।
  4. उदर कल्प चूर्ण: उदर कल्प चूर्ण एक हर्बल फॉर्म्यूलेशन है जो कब्ज और गैस को ठीक करती है और कब्ज और गैस जैसी पेट की समस्याओं से राहत प्रदान करती है। इसमें अजवाइन, सौंठ, काला नमक और पपीता जैसी सामग्री होती है जो पाचन में मदद करने और गैस के बनने को कम करने में मदद करती है।
    • उदरकल्प चूर्ण पतंजलि द्वारा बनाई जाने वाली एक और पाचन ठीक करने की दवा है ।
    • इसे नियमित तौर पर 3 से 5 ग्राम की खुराक के लिए इस्तेमक कर सकते हैं ।
    • उदर कल्प पेट के सभी पाचन रोगों को खत्म करने में उपयोगी है ।
    • यह कब्ज, गैस, बदहजमी और अपच जैसे रोगों को ठीक कर सकती है ।
  5. अभयरिष्ट सिरप: अभयरिष्ट सिरप एक आयुर्वेदिक फॉर्म्यूलेशन है जिसमें हरीतकी, विडंगा और अरगवध जैसी जड़ी-बूटियां होती हैं जो पाचन को सुधारती हैं और कब्ज से राहत पहुंचाने में मदद करती हैं। इसमें भी हल्का विरेचक के गुण होते हैं जो नियमित मल त्याग में मदद करते हैं।
    • अभ्यारिष्ट सिरप एक क्लासिकल कब्ज और गैस नाशक दवा है ।
    • इसे नियमित तौर पर सेवन करने से पाचन की सभी समस्याएँ ठीक हो सकती है ।
    • अभ्यारिष्ट सिरप का इस्तेमाल करने से पेट के रोगों में आराम मिलता है ।
    • इसे 5 से 10 मिली बराबर मात्रा में पानी मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है ।
    • अभ्यारिष्ट सिरप का सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिये ।

सारांश (Conclusion)

पतंजलि द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवाओं में विभिन्न औषधीय पदार्थों का उपयोग किया जाता है। ये दवाएं प्राकृतिक तत्वों से बनाई जाती हैं और जीवन को स्वस्थ रखने के लिए सहायता प्रदान करती हैं। इसके अलावा, पतंजलि दवाओं का उपयोग सभी वयस्कों के लिए सुरक्षित और प्रभावी होता है। यहाँ कुछ लोकप्रिय पतंजलि आयुर्वेदिक दवाएं हमने बताई हैं जो पाचन को सुधारने और कब्ज एवं गैस को खत्म करने के लिए उपयोग होती हैं । इन दवाओं का इस्तेमाल करने से आप कब्ज और गैस दोनों रोगों से छुटकारा मिल सकता है ।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं