icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि

दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि से कीजिये मस्तिष्क को तेज

दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि: पतंजलि को कौन नहीं जानता । आज के समय में सबसे अधिक तेजी से बढ़ने वाली आयुर्वेदिक कंपनी जिसने आयुर्वेद में बहुत नाम कमाया है । आज की इस पोस्ट में हम पतंजलि की दिमाग के लिए बनाई जाने वाली प्रशिद्ध 5 आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में आपको बताएँगे । क्योंकि आज की तेज गति वाली जिंदगी में हर किसी को एक तेज और कुशल दिमाग की आवश्यकता होती है।

दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि

दिमाग तेज करने के लिए विभिन्न तकनीकों और योग्यता वाली दवाओं की खोज रहती है। यहां हम आपको दिमाग तेज करने की चर्चित और प्राकृतिक उपाय वाली दवा पतंजलि के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिमाग के स्वास्थ्य का महत्व

आपके दिमाग का स्वास्थ्य आपके सामान्य जीवन और कार्यक्षमता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ दिमाग से आपके मनसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और आप अपने दैनिक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होते हैं। इसलिए, दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए उचित उपाय अपनाना जरूरी है।

अन्य लेख:

  1. Ashwagandharishta Benefits: अश्वगंधारिष्ट के फायदे, गुण, उपयोग, खुराक एवं नुकसान
  2. क्या आप नींद की गोलियां (Sleeping Pills) खाते हैं ? अगर हाँ तो इन दुष्प्रभावों के बारे में जरुर पढ़ लें!
  3. अनुलोम विलोम क्या है ? इसके फायदे और करने की विधि जानें

दिमाग तेज करने के प्राकृतिक तरीके

  1. योग और मेधावी आसन: योग दिमाग को शांति और ताजगी प्रदान करता है। ध्यान करने वाले कुछ विशेष आसन जैसे कि प्राणायाम, भ्रामरी, और शवासन दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं।
  2. भोजन में पोषक तत्वों का सेवन: दिमाग को तेज करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाना महत्वपूर्ण है। ब्राह्मी, शंकपुश्पी, बादाम, खजूर, और मूंगफली जैसे भोजन आपके दिमाग को स्वस्थ और तेज रखते हैं।
  3. व्यायाम और योगासन: नियमित व्यायाम और योगासन करना दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। व्यायाम दिमाग में खून के प्रवाह को बढ़ाता है और योगासन में ध्यान रखने से आपके दिमाग की क्षमता में सुधार होता है।

दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि

पतंजलि ने दिमाग तेज करने के लिए कई उपाय और दवाएं निर्मित की हैं। इनमें से कुछ प्रमुख दवाएं निम्नलिखित हैं:

1. दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि ब्राह्मी वटी

यह ब्राह्मी वटी दिमाग को शांति और ताजगी प्रदान करती है। इसमें मेधा वर्धक जड़ी बूटियों का उपयोग होता है जो दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। ब्राह्मी वटी एक टेबलेट में आने वाली आयुर्वेदिक दवा है । जो मुख्यत: एक कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति के लिए बहुत कारगर साबित हो सकती है । इसे अपस्मार, भूलने की बीमारी एवं याददास्त बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है । सामान्यत: स्टडी करने वाले बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद है ।

उपयोग (Uses)

  • दिमाग की क्षमता को बढ़ाने के लिए।
  • याददाश्त को सुधारने के लिए।
  • तनाव को कम करने के लिए।

सेवन विधि (Dosage)

पतंजलि ब्रह्मी वटी का सेवन विधि डॉक्टर के परामर्श के अनुसार करें। आमतौर पर, दिन में दो बार 1 से 2 गोली की मात्रा में पानी के साथ सेवन करना चाहिए ।

2. पतंजलि मेधा वटी

यह दवा भ्रामरी, शंकपुश्पी, और ज्योतिष्मती जैसी जड़ी बूटियों से तैयार की जाती है। इसका नियमित सेवन दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है और मन को शांत करता है। मेधा वटी का सेवन बच्चे, युवा, बुजुर्ग और महिलाऐं सभी कर सकती हैं । इस दवा के कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं । दूसरा मेधा वटी शीतल प्राकृतिक की दवा है जो दिमाग को शांत करने का कार्य भी करती है । इसके सेवन से आपकी याददास्त करने की क्षमता का विकास होता है ।

उपयोग (Uses)

  • मस्तिष्क को शांत करने एवं तंदुरुस्त रखने में फायदेमंद ।
  • मेधा बढ़ाने अर्थात याददास्त को बढ़ाने में उपयोगी ।
  • दिमागी रोगों में भी फायदेमंद है ।
  • मन, मस्तिष्क को शांत करने में लाभदायक ।

सेवन विधि (Dosage)

पतंजलि की मेधा वटी का इस्तेमाल भी एक आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह अनुसार किया जाना चाहिए । मेधा वटी को 1 से 2 गोली दिन में दो बार जल के साथ सामान्यत: लिया जाता हैं ।

3. दिव्य न्यूरोग्रीट गोल्ड (DIVYA NEUROGRIT GOLD)

पतंजलि की न्यूरोग्रीट गोल्ड कैप्सूल के रूप में आने वाली एक प्राकृतिक मेद्य उपचार है । जो brain डिसऑर्डर्स को ठीक करने एवं मस्तिष्क के विकारों को दूर करने के लिए उपयोग होने वाली एक पतंजलि उपचार है । इसके सेवन से मस्तिष्क में अंडर एक्टिव नर्वस का उपचार मिलता है ।

उपयोग (uses)

  • दिमाग की सभी नशों का उपचार करती है ।
  • दिमाग के सभी विकारों का उपचार ।
  • मस्तिष्क को शांत करने एवं एकाग्रता बढ़ाने में उपयोगी ।
  • दिमाग को तेज करने में फायदेमंद ।

सेवन विधि (Dosage)

पतंजलि दिव्य न्यूरोग्रीट गोल्ड कैप्सूल का सेवन एक वैद्यकीय परामर्श से किया जाना चाहिए । इसका सेवन करने से पहले चिकित्सकीय सलाह लेनी आवश्यक है । सामान्यतौर पर पतंजलि न्यूरोग्रीट का एक कैप्सूल दिन में दो बार पानी के साथ या डॉक्टर द्वारा सुझाये गए उपाय के साथ लेना चाहिए ।

4. पतंजलि अश्वगंधारिष्ट (Ashwagandharishta)

अश्वगंधा से तैयार होने वाली यह आयुर्वेदिक दवा बहुत ही प्राचीन फार्मूला है । अश्वगंधा को तनाव दूर करने वाली दवा माना जाता है । अश्वगंधा शरिर में ताकत देने के साथ दिमाग को तेज करने के लिए भी उपयोगी है । ऐसा बहुत वैज्ञानिक रिसर्च में साबित हो चूका है कि पतंजलि अश्वगंधा का सेवन करने से मस्तिष्क पर पड़ने वाले अतिरिक्त तनाव से छुटकारा मिलता है । इसलिए पतंजलि अश्वगंधारिष्ट का सेवन करने से भी दिमाग तेज करने के लिए अश्वगंधारिष्ट का सेवन किया जाता है ।

उपयोग (Uses)

  • दिमाग के तनाव को दूर करके तरोताजगी प्रदान करता है ।
  • मस्तिष्क के विकारों का ठीक करने में फायदेमंद है ।
  • दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि है ।
  • इसके सेवन से अन्य विकार भी ठीक होते हैं ।

सेवन विधि (Dosage)

पतंजलि अश्वगंधारिष्ट का सेवन एक आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से किया जाना चाहिए । सामान्यत: इसका सेवन 5 से 10 मिली की मात्रा में बराबर पानी मिलाकर किया जाता है ।

5. पतंजलि सारस्वतारिष्ट (Patanjali Saraswatarishta)

पतंजलि की सारस्वतारिष्ट को एक दिमाग का टॉनिक माना जाता है । इसके अलावा भी यह दूसरी हेल्थ कंडीशन में काम आती है । परन्तु मस्तिष्क के विकारों में और दिमाग को तेज करने के लिए पतंजलि दवाओं में सारस्वतारिष्ट का सेवन भी एक बहुत ही लाभदायक विकल्प है । मिर्गी, भूलने की बीमारी, नींद न आना और दिमाग की कमजोरी में इसका सेवन करने से बहुत ही फ़ास्ट फायदा मिलता है । एक आयुर्वेदिक डॉक्टर की माने तो इसे नियमित लिया जा सकता है और सभी उम्र के व्यक्ति सेवन कर सकते हैं ।

उपयोग (Uses)

  • दिमाग के लिए एक उत्तम टॉनिक
  • दिमाग तेज करने की महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक उपचार
  • बड़े – बुजुर्ग सभी सेवन कर सकते हैं ।
  • दिमाग में शांति और मन को शांत करती है ।

सेवन (Dosage)

पतंजलि सारस्वतारिष्ट का सेवन एक आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए । आमतौर पर इस दवा का सेवन 10 से 15 मिली दवा में बराबर पानी मिलाकर लिया जाता है । अगर आप व्यक्तिगत खुराक जानना चाहते हैं तो आपको एक आयुर्वेदिक डॉक्टर से पूछताछ करनी चाहिए ।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं