icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

धातकी

धातकी (धाय) के फायदे, नुकसान, गुण, एवं उपयोग की विधि | Dhataki Plant Benefits and Side Effects in Hindi

धातकी के फायदे: इसे धाय के नाम से भी जाना जाता है । अंग्रेजी में इसे Fire-flame bush और वानस्पतिक नाम है Syn-Woodfordia  floribunda Salisb इन सभी नामों से धातकी औषधीय जड़ी – बूटी को पहचाना जाता है । यह एक बहुत ही उपयोगी आयुर्वेदिक प्लांट है जो बुखार, दस्त, रक्तपित्त, रक्तप्रदर और पेट के कीड़ों में इस्तेमाल होती है । आयुर्वेद में इसके द्वारा विभिन्न दवाओं को बनाया जाता है ।

धातकी

आज हम यहाँ धातकी पौधे के बारे में जानकारी दे रहें हैं । यह क्या है? इसकी पहचान, आयुर्वेदिक गुण, फायदे और नुकसान आदि के बारे में कम्पलीट जानकारी देंगे । तो चलिए जानते हैं धातकी पौधा क्या हो ता है ।

धातकी क्या है ? (What is Dhataki Plant in Hindi?)

धातकी का पौधा मध्यम ऊंचाई का होता है और इसके पत्ते छोटे, गहरे हरे रंग के होते हैं। इसके फूल छोटे होते हैं और कड़वे स्वाद वाले होते हैं। धातकी के फूल आकार में छोटे होते हैं और उनकी तासीर ठंडी होती है। इसके फूल हड्डियों को जोड़ने में मददगार होते हैं। पौधे की औषत उंचाई 3.5 मीटर के लगभग होती है । अंग्रेजी में इसे fire-flame bush के नाम से जाना जाता है । एक आयुर्वेदिक ग्रन्थ की मानें तो यह औषधीय उपायों में सबसे महत्वपूर्ण है । इसका सेवन बुखार, पेट के रोग और पित्त की बढ़ोतरी में किया जाता है ।

धातकी के औषधीय गुण क्या है ? (Ayurvedic Properties of Dhataki Plant)

इसके निम्न औषधीय गुण होते हैं –

  1. रस – कषाय
  2. गुण – लघु और रुखा
  3. वीर्य – शीतल
  4. विपाक – कटु कड़वा
  5. दोषकर्म – कफ और पित्त नाशक

धातकी के फायदे और उपयोग | Benefits of Dhataki Plant in Ayurveda

धातकी (फायर फ्लेम बुश) एक औषधीय पौधा है जिसके कई स्वास्थ्य और वनस्पति चिकित्सा के फायदे होते हैं। निम्नलिखित हैं धातकी के कुछ प्रमुख फायदे:

  1. बुखार: बुखार होने पर धातकी के पौधे के पतों का चूर्ण का उपयोग होता है । यह ज्वरनाशक औषधि मानी जाती है । अत: इसके सेवन बुखार सभी प्रकार की अपने आप ठीक होने लगती है ।
  2. पेट संबंधित समस्याओं का इलाज: धातकी के पौधे की पत्तियां और रेंडी बनाने का तरीका पेट संबंधित विभिन्न रोगों के इलाज में मदद करता है, जैसे कि पेट दर्द, पेट की सूजन, और कब्ज़।
  3. दर्द और सूजन का निवारण: धातकी के पौधे की जड़ें और पत्तियां जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  4. दस्त रोकने में मदद: धातकी के पौधे की छाल दस्त के खिलाफ एक प्राकृतिक उपाय के रूप में काम करती है, क्योंकि इसमें आंतों को स्थिर करने की क्षमता होती है।
  5. स्किन केयर: धातकी के तेल का उपयोग त्वचा की सुरक्षा और सौंदर्य बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह त्वचा को नरम और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।
  6. श्वसन संबंधित समस्याओं में: धातकी का उपयोग श्वसन संबंधित समस्याओं, जैसे कि आस्थमा और ब्रोंकाइटिस, के इलाज में किया जाता है। यह पौधा बढे हुए कफ का नाश करने के काम आता है ।
  7. रोगों का उपचार: धातकी पौधे के विभिन्न भाग जैसे कि जड़, तन, पत्ती, और फूल विभिन्न आयुर्वेदिक औषधियों में उपयोग होते हैं और विभिन्न रोगों के इलाज में मददगार होते हैं।
  8. हड्डियों के लिए फायदेमंद: धातकी के फूल हड्डियों को जोड़ने में फायदेमंद होते हैं और जोड़ों के दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।
  9. शांति और तनाव कम करने में मदद: इसके पौधों से निकले उपयोगी तत्व तनाव को कम करने में लाभदायक हैं और मानसिक शांति प्राप्त करने में मदद करते हैं।
  10. दर्द और सूजन का उपचार: धातकी के औषधीय गुणों की वजह से, यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।
  11. गर्मी के दिनों में राहत: धातकी के फूल तासीर में ठंडे होते हैं, इसलिए ये गर्मी के दिनों में ठंडक प्रदान करते हैं।
  12. महिलाओं के रक्तप्रदर: यह अपने शीतल गुणों के कारण महिलाओं में होने वाले रक्तप्रदर में लाभ देती है । इसके सेवन से रक्तप्रदर रुकता है ।
  13. रक्तपित्त: जैसा की जानकारी है यह पित्त नाशक होने की वजह से रक्तपित्त को ठीक करने के लिए उपयोगी मानी गई है |
  14. प्रमेह रोग: धातकी जिसे धाय भी कहते हैं । प्रमेह रोग में भी मददगार साबित होती है । पुरुष प्रमेह में इसे लाभदायक माना जाता है । एक आयुर्वेदिक चिकित्सक की राय से धातकी को पुरुष प्रमेह के लिए सेवन किया जा सकता है ।

धातकी की खुराक

ऐसा देखा गया है कि धातकी पौधे के पते, तना, जड़ और फुल सभी उपयोग होती है । धातकी के फूलों का औषधीय उपयोगों में अधिक उपयोग होता है । इसके फूलों के चूर्ण चूर्ण को 5 से 6 ग्राम ताकि मात्रा में आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से सेवन किया जा सकता है । गुलों से बनाये गए काढ़े को 5 से 10 मिली की मात्रा में पिलाया जा सकता है । परन्तु इसका सेवन करने से पहले अपने रोग के अनुसार आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ले लेनी चाहिए ।

धातकी के नुकसान | Side Effects of Dhataki Ayurvedic Plant

  1. अधिक मात्रा में उपयोग: धातकी का अधिक मात्रा में उपयोग करने से उल्टे प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कि उल्टी, पेटदर्द, या तनाव की वृद्धि।
  2. एलर्जिक रिएक्शन: कुछ लोग धातकी के तत्वों के प्रति एलर्जिक हो सकते हैं, जिससे त्वचा पर खुजली, चकत्ते, या त्वचा के लाल होने का संकेत हो सकता है। एसे में इसका सेवन न करें ।
  3. गर्भावस्था के दौरान सावधानी: गर्भावस्था के दौरान धातकी का सेवन करने से पहले, डॉक्टर की सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका गर्भावस्था पर प्रभाव हो सकता है।
  4. अन्यदवाओं के साथ प्रभाव: धातकी को अन्य औषधियों के साथ सेवन करने से यह उन औषधियों के प्रभाव को कम कर सकता है और दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। इसलिए एक आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से अगर आपकी अन्य दवाएं चल रहीं है तो सेवन करने से पहले चिकित्सक से सलाह अवश्य लें ।

कृपया ध्यान दें कि किसी भी औषधीय जड़ी बूटी का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह लेना सबसे अच्छा होता है ।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं