icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

बालों को घना बनाने के लिए 5 आयुर्वेदिक तेल

बालों को घना बनाने के लिए 5 आयुर्वेदिक तेल ||Top 5 Ayurvedic Hair oil for hair regrowth

बालों को घना बनाने के लिए 5 आयुर्वेदिक तेल : आज के समय में हर कोई बालों की अनेक समस्याओं से परेशान है। कोई गंजेपन से परेशान है, तो कोई बालों के झङने से परेशान है, कोई बालों के दो मुंह से परेशान है तो कोई रुखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान है। हर कोई बालों को लेकर अनेक जतन और प्रयास कर रहा है परंतु फिर भी बाल झड़ने से नहीं रूक रहे हैं। बाल झड़ने की समस्या का कारण हर किसी व्यक्ति में अलग-अलग है। किसी में हार्मोन असंतुलन के कारण, किसी में पोषक तत्वों की कमी के कारण तो किसी में अधिक एलोपैथिक दवाओं का उपयोग करने के कारण आदि अनेक कारणों से बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। आज हम आपको झड़ते बालों को रोकने तथा बालों को घना बनाने के लिए 5 आयुर्वेदिक तेल के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं तथा पतले बालों को घना और मुलायम बना सकते हैं।

बालों के झङने के सामान्य कारण

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ सामान्य कारण नहीं है – 

  • उम्र– उम्र बढ़ने के साथ ही बालों का झड़ना आम समस्या है। 
  • ऊतकों की कमी– शरीर में ऊतकों की कमी होने पर भी अक्सर बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। 
  • अनुचित आहार-विहार– कई बार अनुचित आहार लेने तथा अनुचित विहार करने के कारण भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं जैसे सर्दियों में अधिक ठंडा खाना खाने के कारण और गर्मियों में अधिक गरम भोजन लेने के कारण हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं जिससे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। 
  • तनाव– आजकल मनुष्य हर समय तनाव में रहता है जो बाल झड़ने की मुख्य समस्या है। 
  • रोग– कई बार लंबे समय तक बीमार रहने के कारण भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। 
  • बालों की अच्छी देखभाल की कमी– समय के अभाव के कारण बालों की अच्छी तरह से देखभाल नहीं हो पाती जिसकी वजह से अक्सर बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। 

बालों को घना बनाने के लिए 5 आयुर्वेदिक तेल || Top 5 Ayurvedic Hair oil for hair regrowth

  1. भृंगराज तेल
  2. जैतून का तेल
  3. अरंडी का तेल
  4. डॉ फिंडू केश दयाल हेयर आयल
  5. पतंजलि केश कांति हेयर आयल

1.भृंगराज तेल- भृंगराज तेल एक सुप्रसिद्ध आयुर्वेदिक तेल है। जिसे भृंगराज (ईसा गंध) के पत्तियों से बनाया जाता है। यह विशेष रूप से बालों की सेहत को बनाए रखने और बालों को मजबूती देने के लिए उपयोग में लिया जाता है। भृंगराज तेल में विभिन्न गुण पाए जाते हैं जो बालों को जड़ से उगाने में सक्षम है तथा पतले बालों को घना करने में अति रूप से सक्षम है।

bhringraj tel

2.जेतुन तेल- जैतून का तेल ऑलिव ऑयल के रूप में भी जाना जाता है। यह बालों को घना करने के साथ-साथ अच्छी सेहत के लिए भी प्रसिद्ध है। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और त्वचा को मुलायम  बनाए रखने में भी मदद करता है। इसमें अनेक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई होता है, जो शरीर को रोग प्रतिरोधक्षमता में साहायक होते है और बालों को भी विटामिन ई की सबसे ज्यादा जरूरत होती है जो जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में होती है। 

olive oil

3.अरंडी का तेल – अरंडी का तेल, जिसे रिकेन के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्राकृतिक तेल है जो अरंडी के बीजों से प्राप्त होता है। अरंडी का तेल हमारी त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है। इसमें विभिन्न पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ई, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं। जो बालों को घना करने के लिए बहुत ही उपयोगी तेल है। 

castor oil

4.डॉ फिंडू वेलनेस केश दयाल हेयर आयल – डॉ फिंडू वेलनेस द्वारा बनाये जाने वाले हेयर आयल कि सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें उपयोग कि जाने वाली जड़ी बूटियों को ताजा अर्थात ग्रीन फॉर्म में काम में ली जाती है जैसे गिलोय अंकुर, वटान्कुर, भृंगराज, आकाशबेल, केर, कड़ी पत्ता, गुडहल, कनेर, ब्राह्मी आदि |

drfindu kesh dayal herbal hair oil Top 5 Ayurvedic Hair oil for hair regrowth
Drfindu kesh dayal herbal hair oil

ताजा जड़ी बूटियों के कारण इसके परिणाम प्रारम्भ के कुछ दिनों में ही बालो का झड़ना पकना, आदि में दिखने लगते है | नियमित उपयोग करने के बाद बालो कि ग्रोथ काफी अच्छी हो जाती है यही कारण है कि यह बाजार के सभी हेयर आयल से बेहतर है | इसकी नियमित सोते समय मालिश करने से रुसी, बालो का पकना, बालो का झड़ना, पतले बालो का घना और मुलायम करने आदि में लाभदायक परिणाम देखने को मिलते है |

5.पतंजलि केश कांति हेयर आयल – यह तेल पतंजलि दिव्य फार्मेसी द्वारा बनाया गया एक आयुर्वेदिक तेल है। जिसमें ब्राह्मी, भृंगराज, आंवला, शिकाकाई जैसी कई जड़ी बूटियां शामिल होती है। जो विशेष कर बालों को लंबा और घना करने में सहयोगी होती है। यह आयुर्वेदिक तेल बालों को मजबूत करता है, उन्हें टूटने से रोकता है।

patanjli kesh kanti hair oil

इसके अलावा लगातार पतंजलि केश कांति हेयर ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों में खुजली, डैंड्रफ जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती है। पतंजलि केश कांति हेयर आॅयल से बाल तेजी से लंबे और घने हो जाते हैं। 

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं