icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

मोटे होने के कैप्सूल आयुर्वेदिक

मोटे होने के कैप्सूल आयुर्वेदिक इलाज एवं टिप्स (Top 5 Ayurvedic Capsules of Weight Gain)

मोटे होने के कैप्सूल आयुर्वेदिक और इलाज उन लोगों के लिए है जो विभिन्न कारणों से अपने वजन में वृद्धि करना चाहते हैं। यह समस्या आजकल बढ़ती हुई जीवनशैली, अनियमित खानपान, और तनाव के कारण अनेक लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। आयुर्वेद में मोटे होने के लिए कई प्राकृतिक उपाय हैं जो स्वास्थ्यपूर्ण और दुर्बल शरीर का निर्माण करते हैं। इस लेख में, हम आपको मोटे होने के लिए आयुर्वेदिक इलाज के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आप अपने वजन को स्वस्थ तरीके से बढ़ा सकेंगे।

मोटे होने के कैप्सूल आयुर्वेदिक

साथ ही यहाँ पर आपको आयुर्वेद के कुछ बेहतरीन मोटा होने के कैप्सूल के बारे में आपको बताएँगे जिनका इस्तेमाल आप एक आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श अनुसार सेवन कर सकते हैं । इन सभी जानने से पहले जान लीजिये की मोटापा न बढ़ने के क्या कारण हैं |

मोटे न होने के कारण

अनियमित खानपान

आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में लोग विशेष रूप से बाहर खाने का शौक रखते हैं जिसके कारण अनियमित खानपान होता है। इससे उन्हें उचित पोषण नहीं मिलता जिससे वे दुर्बल और कमजोर महसूस करते हैं। फ़ास्ट फ़ूड एवं बाहर भोजन भले ही स्वादिष्ट लगे लेकिन इनमे कोई भी पौषण नहीं मिलता । इसलिए प्राकृतिक रूप से वजन बढ़ना नहीं हो पाता है ।

कोई रोग

कुछ लोगों को विशेष रोगों के कारण वजन में कमी होती है, जैसे कि श्वास-रोग, मधुमेह, और थायराइड की समस्या। इससे उन्हें दुर्बलता महसूस होती है और वे मोटे होने के लिए प्रयासरत होते हैं। सब कुछ खाते हुए भी इनका वजन नहीं बढ़ता । इसलिए इस समस्या का यह एक प्रमुख कारण माना जाता है ।

मोटे होने के कैप्सूल आयुर्वेदिक (Ayurvedic Capsules for Weight Gain)

  1. Dr. Vaidya’s Weight Plus
  2. Patanjali Nutrela Weight Gain
  3. Just Vedic’s Weight Gain
  4. Dr. Vaidya’s HERBOBUILD DS
  5. Baidyanath Badam Pak

1. Dr. Vaidya’s Weight Plus

डॉ. वैद्य का वेट प्लस एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक कैप्सूल है जो आपकी वजन नियंत्रण और सेहत बनाए रखने में मदद करता है। यह उत्पाद विशेष रूप से उन लोगों के लिए अनुकूल है जो अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं और स्वस्थ जीवनशैली के साथ रहना चाहते हैं। इस उत्पाद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का विशेष मिश्रण है, जिसमें गुग्गुल, वृद्धि दंडी, विडंग, शिलाजीत, और त्रिफला है। ये सभी सामग्री वजन बढ़ाने में मदद करती हैं और आपके शरीर के विभिन्न अंगों की क्रिया को सुधारती हैं।

वेट प्लस के नियमित उपयोग से आपके पाचन तंत्र को सुधारा जाता है और आपका वजन बढ़ता है। यह आपको अधिकतम ऊर्जा प्रदान करके आपको थकान महसूस नहीं होती है।

2. Patanjali Nutrela Weight Gain

पतंजलि नटरेला वेट गेन एक पतंजलि प्राकृतिक उत्पाद है जो वजन बढ़ाने और सेहतमंद शरीर प्राप्त करने में मदद करता है। यह उत्पाद विशेष रूप से वजन बढ़ाने के लिए है और अतिरिक्त पोषण प्रदान करने में मदद करता है।

नटरेला वेट गेन में उच्च गुणवत्ता वाले पोषक तत्व शामिल होते हैं, जिनमें प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स शामिल होते हैं जो शरीर के मांसपेशियों को विकसित करने और बढ़ाने में मदद करते हैं। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और वजन बढ़ने में सहायता मिलती है।

पतंजलि नटरेला वेट गेन एक अच्छा विकल्प है वजन बढ़ाने के लिए जिन लोगों को कमजोरी की समस्या होती है या जिन्हें अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता है। यह प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होता है और शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

इस उत्पाद का नियमित उपयोग करके वजन बढ़ा सकते हैं । उचित व्यवहारपूर्वक सेवन के लिए आपको अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए ।

3. Just Vedic’s Weight Gain

जस्ट वेदिक के वेट गेन प्रोडक्ट भी आयुर्वेद का एक दवा है । यह उत्कृष्ट आयुर्वेदिक फॉर्मूला है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है और सेहतमंद शरीर देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। यह प्रोडक्ट प्राकृतिक घटकों से बना है, जो आपके शरीर को वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं बिना किसी साइड इफेक्ट के।

जस्ट वेदिक के वेट गेन के प्रमुख लाभ:

  1. वजन बढ़ाने में मदद: यह प्रोडक्ट वजन बढ़ाने में सहायक होता है जिससे दुबलेपन से छुटकारा मिलता है और शरीर को अधिक भरा और मजबूत बनाने में सहायता करता है।
  2. पोषक तत्व: यह प्रोडक्ट आपको पूर्ण और संतुलित पोषण प्रदान करता है, जिससे आपका शरीर स्वस्थ और ऊर्जावान रहता है।
  3. प्राकृतिक घटक: यह प्रोडक्ट पूर्णत: प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बना है । इसलिए इसके सेवन से किसी भी प्रकार के नकारात्मक प्रभाव का सामना नहीं करना पड़ता ।
  4. उच्च गुणवत्ता: जस्ट वेदिक वेट गेन प्रोडक्ट उच्च गुणवत्ता के साथ तैयार किया गया है और इसका नियंत्रणित उपयोग वजन बढ़ाने में सहायक होता है। आप एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से इसके बारे में अधिक पता कर सकते हैं ।

उपयोग की विधि: रोज़ाना दिन में दो बार, खाने के पहले और खाने के बाद एक-एक चम्मच गर्म दूध या पानी के साथ दो चम्मच जस्ट वेदिक वेट गेन पाउडर का सेवन करें।

4. Dr. Vaidya’s Herbobuild DS

डॉ. वैद्य के हर्बोबिल्ड डीएस (HERBOBUILD DS) भी एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी युक्त खाद्य सप्लीमेंट है, जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और मांसपेशियों का विकास करने में मदद करता है। यह उत्पाद कैप्सूल फॉर्म में आता है । इसलिए इसे लेना भी आसान है । यह शक्तिशाली जड़ी बूटियों से भरपूर है, जो शरीर के शारीरिक और मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

फायदे:

  1. मांसपेशियों का विकास: HERBOBUILD DS मांसपेशियों के विकास को बढ़ाता है और शरीर को अधिक शक्तिशाली बनाता है। इससे व्यायाम और शारीरिक काम करने में सहायता मिलती है।
  2. ऊर्जा और स्थामित्व: यह सप्लीमेंट ऊर्जा को बढ़ाता है और शरीर को थकान से बचाता है, जिससे दिनचर्या को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और मोटापा बढ़ता है ।
  3. प्राकृतिक तत्वों से भरपूर: HERBOBUILD DS में प्राकृतिक जड़ी बूटियां और आयुर्वेदिक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

उपयोग का तरीका: दिन में दो बार, खाने के साथ एक कैप्सूल लें। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह लें।

5. Baidyanath Badam Pak

बैद्यनाथ बादाम पाक एक प्रसिद्ध शास्त्रोक्त आयुर्वेदिक औषधि है जो बादाम, खजूर, गुड़ और विभिन्न आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है। यह एक ऊर्जा देने वाला और पुष्टिकारक उपाय है, जो शरीर को ताकत देने, मोटे करने, दिमाग को ताजगी प्रदान करने और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

फायदे:

  1. ऊर्जा और ताक़त: बादाम पाक में पाए जाने वाले बादाम, खजूर, और गुड़ आपको ऊर्जा देने में मदद करते हैं और शरीर को ताक़तवर बनाते हैं।
  2. दिमाग को ताजगी: बादाम पाक में मौजूद जड़ी – बूटियों का सेवन दिमाग को ताजगी प्रदान करता है और मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाता है।
  3. शारीरिक कमजोरी का निवारण: यह पाक शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  4. सेहत के लिए फायदेमंद: बैद्यनाथ बादाम पाक एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसमें कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और सेहत को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

उपयोग का तरीका: रोजाना खाली पेट एक चम्मच बैद्यनाथ बादाम पाक का सेवन करें या चिकित्सक की सलाह के अनुसार उपयोग करें।

मोटे होने के लिए अन्य आयुर्वेदिक तरीके (Ayurvedic Tips for Weight Gain)

मोटे होने के लिए आयुर्वेद में कुछ विशेष तरीके उपलब्ध हैं जिनसे आप वजन बढ़ा सकते हैं। ये तरीके न केवल स्वास्थ्यपूर्ण हैं बल्कि दुर्बलता को भी दूर करने में मदद करते हैं।

आहार में परिवर्तन

सही आहार विहार व भावार्थ भोजन के लिए महत्वपूर्ण है। आपको प्रतिदिन कुछ नई, ताज़ा और पौष्टिक वस्तुएं खानी चाहिए। आपको प्राकृतिक तेल, घी और मक्खन जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।

व्यायाम का महत्व

नियमित व्यायाम और योग करना मोटे होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। योग और ध्यान के अभ्यास से शरीर को ताक़त मिलती है और वजन बढ़ने में मदद करता है। अगर आप नियमित योग अपनाएंगे तो इससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और पाचन सुधरेगा जिससे वजन बढ़ने में मदद मिलेगी

प्राकृतिक उपाय और जड़ी बूटियां

आयुर्वेद में कई प्राकृतिक उपाय और जड़ी बूटियां हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। अश्वगंधा, शतावरी, विदारिकंद, त्रिफला चूर्ण, और छुहारा खाने से आपको स्वस्थ शरीर मिलेगा जो आपके वजन में वृद्धि करेगा। इनके बारे में हमने निचे बताया है ।

मोटे होने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी – बूटियां

आयुर्वेदिक चिकित्सा में कई उपचार हैं जो मोटे होने में मदद कर सकते हैं। इन उपचारों को सभी के साथ साझा किया जाता है जो वजन बढ़ाने की इच्छा रखते हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जिसमें गुणकारी तत्व होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है जो वजन बढ़ाने में सहायक होता है। अश्वगंधा को दूध के साथ नियमित सेवन करने से कुछ ही दिनों में वजन बढ़ना शुरू हो जाता है ।

शतावरी

शतावरी एक औषधीय जड़ी बूटी है जो वजन बढ़ाने में मदद करती है। यह शरीर में वृद्धि की प्रक्रिया को बढ़ाता है और वजन बढ़ाने में सहायक होता है। शतावरी को वीर्य बढ़ाने वाली और शरीर में बल देने वाली माना जाता है । शतावरी को भी दूध के साथ सेवन करने से मोटे के कैप्सूल आयुर्वेदिक की तरह कार्य करती है ।

विदारिकंद

विदारिकंद एक औषधीय जड़ी बूटी है जो वजन बढ़ाने में मदद करती है। इसमें प्राकृतिक तत्व होते हैं जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाते हैं जिससे वजन बढ़ाने में सहायक होता है। विदारीकंद में मौजूद पौषक तत्व शरीर में आई कमजोरियों को दूर करते हैं और प्राकृतिक रूप से वजन बढ़ाते हैं ।

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण एक प्राकृतिक चूर्ण है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक तत्व होते हैं जो शरीर में पाचन प्रक्रिया को सुधारते हैं जिससे वजन बढ़ाने में सहायक होता है। त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करने से अपच, अजीर्ण और इन्दिगेस्तिओन की समस्या खत्म हो जाती है । इसके सेवन से खाया हुआ आहार अपने गुण शरीर पर दिखाता है । जिससे मोटापा बढ़ता है ।

छुहारा

इससे सभी परिचित हैं । छुहारा एक प्राकृतिक फल है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाते हैं और वजन बढ़ाने में सहायक होता है। अगर आपको मोटा होना है तो आपको छुहारा को रात्रि में भिगोकर सुबह खाना चाहिए ।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं