icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

लवण भास्कर चूर्ण के फायदे

लवण भास्कर चूर्ण के फायदे, सामग्री, खुराक और नुकसान की जानकारी

लवण भास्कर चूर्ण के फायदे: लवण भास्कर चूर्ण खाना को पचाने, भूख बढ़ाने, गैस से पेट फूलना को कम करने और खाना खाने के बाद होने वाले पेट दर्द को ठीक करने के काम आती है । यह एक क्लासिकल आयुर्वेदिक फार्मूलेशन है । जिसे पतंजलि, बैद्यनाथ, झंडू, साधना, उंझा जैसी सभी आयुर्वेद की कंपनियों द्वारा बनाया जाता है । आज के इस स्वास्थ्य से भरपूर पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहे कि लवण भास्कर चूर्ण क्या होता, इसके फायदे क्या, इसके सामग्री क्या तथा इसकी खुराक और नुकसान की जानकारी ।

लवण भास्कर चूर्ण के फायदे

लवण भास्कर चूर्ण क्या होता है ? (What is Lavan Bhaskar Churna in Hindi)

यह एक प्राकृतिक उपचार है जो पाचन, भूख की कमी, गैस, आफरा, पेट दर्द, अपच और भी बहुत से रोगों में काम आती है । यह आयुर्वेद में हजारों वर्षों से प्रयोग होने वाली आयुर्वेदिक दवा है । जिसमे बहुत सी प्राकृतिक जड़ी बूटियों से मिलाकर बनाई हुई होती है । इस चूर्ण को एसिडिटी की समस्या में भी बहुत काम में लिया जाता है । आम विकार जिसमे आम का पाचन नहीं होता है उसे में भी लवण भास्कर चूर्ण के सेवन फायदा मिलता है । यह बहुत ही उपयोगी आयुर्वेदिक दवा है ।

लवण भास्कर चूर्ण की सामग्री (Ingredients of Lavan Bhaskar Churna)

लवण भास्कर चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है, जो पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है. यह चूर्ण कई जड़ी-बूटियों और मसालों से बना होता है, जिनमें शामिल हैं:

  • अजवायन
  • काली मिर्च
  • धनिया
  • जीरा
  • दालचीनी
  • इलायची
  • हींग
  • अनारदाना
  • पिप्पली
  • समुद्री नमक
  • सेंधा नमक

लवण भास्कर चूर्ण के फायदे | Benefits of Lavan Bhaskar Churna in Hindi

लवण भास्कर चूर्णा पाचन को सुधारने में मदद करने वाला एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसके निम्नलिखित गुण और फायदे हैं:

  1. अपच, पेट फूलना, और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है: लवण भास्कर चूर्णा पाचन प्रक्रिया को सुधारकर अपच, पेट की फूलना, और कब्ज जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है।
  2. भूख बढ़ाता है: इस चूर्ण का सेवन करने से आपकी भूख बढ़ सकती है, जिससे सही मात्रा में आहार लेने में मदद मिलती है।
  3. गैस और एसिडिटी को कम करता है: यह चूर्ण गैस और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है और पेट में उत्तेजना को कम करने में सहायक हो सकता है।
  4. अल्सर और गैस्ट्र्रिटिस के लक्षणों को कम करता है: लवण भास्कर चूर्ण अल्सर और गैस्ट्र्रिटिस के लक्षणों को शांत करने में फायदेमंद होता है । इसका सेवन अविपतिकर चूर्ण के साथ एसिडिटी की समस्या में किया जाता है ।
  5. शरीर को डिटॉक्स करता है: इस चूर्ण का सेवन करने से आपके शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया को सहायता मिल सकती है, जिससे अनियमितताओं को कम करने में मदद हो सकती है। इसलिए लवण भास्कर चूर्ण का इस्तेमाल करने से शरीर शुद्ध होता है और गन्दगी शरीर से बाहर निकालती है ।
  6. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है: लवण भास्कर चूर्ण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे आपके शरीर का रोग प्रतिरक्षण बढ़ सकता है।

लवण भास्कर चूर्ण की खुराक | Dosage of Lavan Bhaskar Churna

  • वयस्कों के लिए: 1 चम्मच चूर्ण को 1 गिलास पानी या दूध के साथ दिन में दो बार लें.
  • बच्चों के लिए: 1/2 चम्मच चूर्ण को 1/2 गिलास पानी या दूध के साथ दिन में एक बार लें.

लवण भास्कर चूर्ण के नुकसान | Side Effects of Lavan Bhaskar Churna

आमतौर पर लवण भास्कर चूर्ण के कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं । परन्तु फिर भी इसे नियमित निर्देशित मात्रा में ही लिया जाना चाहिए । सयंमित मात्रा में अगर लिया जाये तो यह पूर्णत: साइड इफेक्ट्स से रहित है । परन्तु मात्रा अधिक लेने पर सीने में जलन, दस्त और सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है । अत: एक वैद्यकीय सलाह से ही लवण भास्कर चूर्ण का इस्तेमाल करना चाहिए ।

  • कुछ लोगों में लवण भास्कर चूर्ण से एलर्जी हो सकती है.
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लवण भास्कर चूर्ण का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
  • लवण भास्कर चूर्ण का सेवन अधिक मात्रा में करने से उल्टी, दस्त, और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

सामान्य सवाल – जवाब (FAQs)

प्रश्न 1: लवण भास्कर चूर्ण क्या है?

उत्तर: लवण भास्कर चूर्ण एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है जो पाचन को सुधारने और पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

प्रश्न 2: लवण भास्कर चूर्ण का सेवन कैसे करें?

उत्तर: आमतौर पर, यह चूर्ण खाने के बाद लेते हैं। आपके वैद्यकीय सलाह के अनुसार, आपको रोजाना कितनी मात्रा में और कैसे सेवन करना चाहिए, यह जानकारी प्राप्त करें।

प्रश्न 3: लवण भास्कर चूर्ण के क्या फायदे हैं?

उत्तर: लवण भास्कर चूर्णा पाचन को सुधारने, अपच, पेट फूलना, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। यह भूख बढ़ाने, गैस्ट्र्रिटिस और अल्सर जैसे रोगों के लक्षणों को भी कम करता है।

प्रश्न 4: क्या लवण भास्कर चूर्ण के किसी साइड इफेक्ट्स का खतरा है?

उत्तर: आमतौर पर, लवण भास्कर चूर्णा का सेवन सामान्यतः सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, हर किसी के शरीर की प्रतिक्रिया अलग होती है, इसलिए यदि आप किसी प्रकार की दवाइयां ले रहें है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

प्रश्न 5: गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं लवण भास्कर चूर्ण का सेवन कर सकती हैं?

उत्तर: गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसे सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वे आपके स्वास्थ्य स्थिति को देखकर सही सलाह देंगे कि आपका इस चूर्ण के सेवन करने से कोई खतरा तो नहीं है।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं