icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए

शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए एवं महिलाओं के लिए | Shatavari Churna Benefits for Men and Women

शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए: शतावरी आयुर्वेद की एक प्रशिद्ध जड़ी – बूटी है । यह विभिन्न रोगों के लिए इस्तेमाल होती है । शतावरी चूर्ण पुरुषों के लिए और महिलाओं दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है । आयुर्वेद विशेषज्ञों की मानें तो शतावरी शरीर में बल बढ़ाने, बुढ़ापे को रोकने, फ्री रेडीकैल्स से बचाने, स्तनपान करवाने वाली महिलाओं में दूध बढ़ाने और पुरुषों के यौन कमजोरियों में फायदेमंद है ।

शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए
शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए

आज की इस पोस्ट में हम आपको शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए और महिला दोनों के लिए जानकारी देंगे । शतावरी के गुण, फायदे, नुकसान और खुराक आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी । सबसे पहले जानते हैं शतावरी के पौधे के बारे में जानकारी

शतावरी क्या है ? (What is Shatavari in Hindi)

शतावरी एक पौधा है जो भारत में पाया जाता है और इसके वनस्पतिक नाम Asparagus racemosus है। इसे आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण औषधि माना जाता है। यह पौधा झाड और बेलदार होता है, और इसके पौधों पर बेल जैसे बहुत से झाड़ निकलते हैं ।

शतावरी के जड़, फूल और पौधों का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में किया जाता है। इसे एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, और मिनरल्स का अच्छा स्रोत माना जाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे कि पाचन सुधारना, इम्यून सिस्टम को मजबूत करना, शरीर में ताकत देना, पुरुषों में वीर्य बढ़ाना और स्त्री स्वास्थ्य को बेहतर बनाना। शतावरी का सेवन सामान्यत: चूर्ण के रूप में, पाउडर, कैप्सूल, या शतावरी चूर्ण के रूप में किया जा सकता है।

कुछ लोग इसे गर्भधारणा में सहायक मानते हैं, विशेष रूप से प्रसूति के बाद के समय में, और यह स्त्री स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसी प्रकार यह पुरुषों के लिए भी बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है ।

शतावरी के औषधीय गुण | Ayurvedic Properties of Shatavari

आयुर्वेद अनुसार, शतावरी को बहुत ही मूल्यवान औषधि माना गया है और इसे विभिन्न औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। निम्नलिखित हैं शतावरी के मुख्य औषधीय गुण:

  1. शीतल: शतावरी शीतल गुणों से भरपूर होती है, जो शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं और शारीरिक गर्मी से राहत दिलाते हैं।
  2. पित्तशमक: यह गुण शतावरी को पित्त विकारों के इलाज में उपयोगी बनाता है, जैसे कि पेट की जलन, एसिडिटी, और जीर्ण जठराग्नि को सुधारने में।
  3. बल्य: शतावरी को बल्य औषधि माना जाता है, जो शरीर की क्षमता को बढ़ावा देता है और शरीर को मजबूती प्रदान करता है।
  4. रसायन: इसके रसायनिक गुण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जैसे कि शरीर को पोषण प्रदान करना और ऊर्जा को बढ़ाना।
  5. वृष्य: यह गुण के अनुसार शतावरी को वीर्यवर्धक माना जाता है और पुरुषों की शक्ति और वीर्य को बढ़ावा देता है।
  6. शोथहर: शतावरी का सेवन शोथ (सूजन) को कम करने में मदद करता है और जोड़ों की सूजन को बाधित करता है।
  7. श्वासहर: यह गुण शतावरी को श्वासरोगों के इलाज में उपयोगी बनाता है और दमा और खांसी जैसी समस्याओं को कम कर सकता है।

इन औषधीय गुणों के कारण, शतावरी को आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण स्थान पर रखा गया है और इसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में किया जाता है। चलिए जानते हैं इसके पुरुषों के लिए फायदे

पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे | Benefits of Shatavari for Men

शतावरी के फायदे पुरुषों के लिए भी बहुत से होते हैं, खासतर वे पुरुष जो इसका सेवन करते हैं, वे निम्नलिखित तरीके से उपयोग कर सकते हैं:

  1. वीर्य वर्धन: शतावरी को वीर्यवर्धक माना जाता है, जिससे पुरुषों की यौन शक्ति और प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।
  2. शक्ति और उर्जा: इसका सेवन पुरुषों को ऊर्जा और शक्ति में वृद्धि करने में मदद करता है, जिससे वे थकान और कमजोरी से बच सकते हैं। पुरुष इसे अश्वगंधा चूर्ण के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर करना चाहिए ।
  3. हार्मोनल संतुलन: शतावरी का सेवन पुरुषों के हार्मोनल संतुलन को सुधारने में मदद कर सकता है, विशेष रूप से शक्ति और वीर्य संबंधित समस्याओं में। इसलिए शतावरी चूर्ण का सेवन करने से शीघ्रपतन जैसी समस्या में आराम मिलत है ।
  4. प्रोस्टेट स्वास्थ्य: शतावरी का सेवन पुरुषों की प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फायदेमंद माना जाता है और प्रोस्टेट समस्याओं का इलाज करने में सहायक होता है। आयुर्वेद की प्रोस्टेट रोधी दवाओं में शतावरी का इस्तेमाल आवश्यक रूप से किया जाता है ।
  5. शांति और स्थिरता: शतावरी का सेवन मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है और तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में सहायक होता है। यह हार्मोनल चेंज को सही करता है और मानसिक शांति को बढाता है ।
  6. पाचन को सुधारना: शतावरी पाचन को सुधारने में मदद करती है और पेट संबंधित समस्याओं, जैसे कि एसिडिटी, गैस, और पेट की खराबी को कम करने में सहायक हो सकती है।
  7. मूत्ररोगों का इलाज: यह मूत्ररोगों को दूर करने में मदद कर सकती है, जैसे कि मूत्राशय संबंधित समस्याएं और मूत्र की रूकावट को सुधारने में। अगर इसे मूत्ररोगों में इस्तेमाल किया जाता है तो लाभदायक साबित होता है ।
  8. मानसिक स्वास्थ्य: शतावरी का सेवन मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में फायदेमंद है और तनाव, अवसाद, और चिंता को कम करने में सहायक हो सकता है।
  9. शारीरिक स्वास्थ्य: यह शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है, विशेष रूप से शरीर को पोषण प्रदान करने और ऊर्जा को बढ़ाने में। शतावरी चूर्ण को दूध के साथ खाने से शारीरिक स्वास्थ्य में फायदा मिलता है ।
  10. श्वासरोगों का इलाज: शतावरी का सेवन श्वासरोगों के इलाज में उपयोगी माना है और दमा, श्वासकश, और श्वासनली जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। और श्वास रोगों के कारण आई शारीरिक कमजोरी को दूर करने में फायदेमंद है ।
  11. रोगप्रतिरोधक क्षमता: यह इम्युनिटी को बढ़ाने और शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाने के लिए विशेष लाभदायक मानी जाती है । शतावरी चूर्ण को दूसरी बलवान चूर्ण के साथ चिकित्सक सलाह अनुसार सेवन करनेसे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है ।

महिलाओं के लिए शतावरी के फायदे | Shatavari Benefits for Women

शतावरी महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण औषधि मानी जाती है, और इसके कई फायदे हो सकते हैं:

  1. गर्भावस्था में सहायक: शतावरी को गर्भावस्था के दौरान बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इसका सेवन गर्भावस्था के समय गर्भ में विकसित शिशु के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है, और उसे आवश्यक पोषण प्रदान करता है।
  2. स्त्री स्वास्थ्य को सुधारना: शतावरी चूर्ण का सेवन महिलाओं के लिए स्त्री स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है। इसके औषधीय गुण महिलाओं की यौन समस्याओं, मासिक धर्म संबंधित समस्याओं, और स्तन स्वास्थ्य को सुधारने में लाभदायक है ।
  3. हार्मोन संतुलन: शतावरी हार्मोन संतुलन को सुधारने में मदद कर सकती है और मासिक धर्म के बारे में अनियमितता या दर्द को कम कर सकती है।
  4. लैक्टेशन (स्तनपान) को बढ़ाना: शतावरी चूर्ण का सेवन स्तनपान को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और मां के दूध के निर्माण को बढ़ा सकता है। शतावरी पाक या शतावरी चूर्ण को दूध के साथ नियमित सेवन करने से स्तनपान करवाने वाली महिलाओं में दूध की वृद्धि होती है ।
  5. शारीरिक स्वास्थ्य: यह शरीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है, विशेष रूप से पोषण प्रदान करने और ऊर्जा को बढ़ाने में।
  6. इम्यून सिस्टम को मजबूत करना: शतावरी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

ध्यान दें कि शतावरी का सेवन चिकित्सक की सलाह पर होना चाहिए, विशेष रूप से यदि आपकी कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है। इसके अतिरिक्त, शतावरी के सेवन की सही खुराक का पालन करना भी महत्वपूर्ण है। तो चलिए जानते हैं शतावरी की खुराक

सेवन की खुराक | Dosage

आमतौर पर शतावरी चूर्ण की खुराक 3 से 5 ग्राम सामान्य मात्रा में ही सेवन किया जाता है । शतावरी को दूध, जल या शहद के साथ सेवन किया जा सकता है । इसकी खुराक की अधिक जानकारी के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह लेना होता है । एक आयुर्वेदिक डॉक्टर आपको इसकी सही खुराक का वर्णन करेगा ।

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं