icon

Getting all of the Ayurveda Knowledge from our Ayurvedic blog.

We are 5 year old website in Ayurveda sector. Providing you regular new article on Ayurveda. You can get Herbs, Medicine, Yoga, Panchkarma details here.

+91 9887282692

A 25 Flat 4, Shantinagar, Durgapura, Jaipur Pin code - 342018

स्वर्ण बसंत मालती रस

स्वर्ण बसंत मालती रस (Swarna Basant Malti Rasa) – फायदे, घटक, खुराक एवं नुकसान

Swarn Vasant Malti Ras (स्वर्ण बसंत मालती रस) एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में किया जाता है। इसके उपयोग से शारीरिक स्वास्थ्य जैसे टीबी, बीमारी की कमजोरी और महिलाओं के सफ़ेद प्रदर की समस्या को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाता है। अगर आप स्वर्ण वसंत मालती रस के फायदे, नुकसान, घटक और सामग्री के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दें की आप सही वेबसाइट पर आये हैं ।

जैसा की आप सभी जानते हैं हमारी वेबसाइट पर आयुर्वेदिक दवा से सम्बंधित जानकारियां रेगुलर रूप से अपडेट दी जाती हैं । इस लिए बेहतरी के लिए आपको हमारी वेबसाइट से जुड़े रहना चाहिए । आज जैसा आप सभी जान ही गए होंगे की हम स्वर्ण बसंत मालती रस के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं ।

स्वर्ण बसंत मालती रस क्या है ? (What is Swarna Basant Malti Rasa)

यह एक क्लासिकल आयुर्वेदिक दवा है जो टेबलेट और गोली में आती है । इस दवा को सभी दवा निर्माता कंपनी बनाती है और इनका रेट भी अलग – अलग देखने को मिलता है । यह दवा टीबी, प्रदर, फेफड़ों की कमजोरी, बुखार से शरीर में आई कमजोरी और शारीरिक बल बढ़ाने के लिए उपयोग होती है ।

आयुर्वेदिक चिकित्सकों की मानें तो यह उत्तम बल बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवा है । इसमें स्वर्ण भस्म, कालीमिर्च, मोतीपिष्टी आदि आयुर्वेदिक सामग्री मिली होती है । इसलिए यह इतनी लाभदायक होती है ।

स्वर्ण बसंत मालती रस के घटक (Ingredients of Swarn Basant Malti Rasa)

English NameHindi NameUses
Swarn Bhasmaस्वर्ण भस्म1. Used in Ayurvedic medicine for various health conditions.
2. Supports immunity and rejuvenation.
Moti Bhasmaमोती भस्म1. Beneficial for digestive disorders.
2. Used to treat acidity and gastritis.
Yasad Bhasmaयशद भस्म1. Helps in skin conditions and wound healing.
2. Used in Ayurveda for its cooling properties.
Muktashukti Bhasmaमुक्तशुक्ति भस्म1. Supports bone health and strengthens teeth.
2. Used for treating calcium deficiencies.
Sudh Hing (Ferula asafoetida)सुध हींग (हींग) (फेरूला असाफोटीडा)1. Used as a spice in cooking for flavor and aroma.
2. Also used in traditional medicine for digestion.
Kali Mirch (Piper nigrum)काली मिर्च (पाइपर नाइग्रम)1. Common spice known for its pungent taste.
2. Used in various culinary dishes worldwide.
Nimbu Ras (Citrus medica)नींबू रस (सिट्रस मेडिका)1. Juice from Citrus medica (lemon) used in beverages and for Mixing.
2. Rich in vitamin C and used to make refreshing drinks.
Purified Butterघी1. Used as a cooking fat and for baking.
2. Traditional Ayurvedic use

स्वर्ण बसंत मालती रस के फायदे | Benefits of Swarna Basant Malti Rasa

  1. टीबी रोग: क्षय के कारण आई शारीरिक कमजोरी एवं फेफड़ों की कमजोरी को दूर करने के लिए यह लाभदायक दवा है । इसे आयुर्वेदिक चिकित्सा में टीबी के लिए मददगार समझ सकते हैं ।
  2. शारीरिक कमजोरी को दूर करना: यह दवा शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करती है, जैसे कि बल बढ़ाने और शरीर को ताकत देने के लिए.
  3. पाचन शक्ति को सुधारना: स्वर्ण बसंत मालती रस पाचन शक्ति को सुधारने में मदद करने वाली होती है, जिससे आपका खाने-पीने का पाचन ठीक हो सकता है और भूख बढती है ।
  4. मस्तिष्क स्वास्थ्य: इसका सेवन दिमाग से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है और याददाश्त को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है । यह मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए उपयोगी है ।
  5. दोषों के बैलेंस को सुधारना: यह वात, पित्त, कफ जैसे तीनों दोषों को बैलेंस करने में लाभदायक है और शरीर में रोगों की रोकथाम में उपयोगी है ।
  6. महिलाओं के Irregular Periods को ठीक करना: इसे महिलाओं के Irregular Periods को सुधारने के लिए भी उपयोगी माना जाता है एवं साथ ही महिलाओं के प्रदर रोग में भी स्वर्ण बसंत मालती रस का सेवन करने से फायदा मिलता है ।
  7. श्वसन स्वास्थ्य: स्वर्ण बसंत मालती रस श्वांस और अस्थमा और पुरानी खांसी जैसे श्वसन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह फेफड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जैसा हमने पूर्व में बताया ।
  8. त्वचा स्वास्थ्य: इस आयुर्वेदिक दवा के सेवन से स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बढ़ावा मिल सकता है। यह विभिन्न प्रकार की त्वचा विकारों को ठीक करने और उपचार करने और त्वचा की रंगत निखारने में महत्वपूर्ण है ।
  9. मजबूत प्रतिरोधक क्षमता: स्वर्ण बसंत मालती रस का नियमित सेवन इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने में फायदेमंद है । यह शरीर की ताक़तवर बनाकर रोगों और बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है।
  10. तनाव को कम करना: कुछ लोग इसे तनाव और चिंता को कम करने के लिए उपयोग करते हैं। उनका मानना है कि यह मानसिक तौर पर शांति और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।
  11. शारीरिक दर्द कमी: स्वर्ण बसंत मालती रस बवासीर के दर्द में लाभदायक माना जाता है, यह गठिया रोग में होने वाले दर्द में भी लाब्दायक है ।
  12. पाचन समस्याएं: पाचन को सुधारने के अलावा, यह आयुर्वेदिक उपाय गैस्ट्राइटिस, एसिडिटी, और पाचन समस्याओं को नियंत्रित करने में फायदेमंद है ।

खुराक | Dosage

आमतौर पर इस औषधि को एक से दो गोली सुबह शाम दूध के साथ प्रयोग की जा सकती है । इसे एक विशेष रोग के अनुसार आयुर्वेदिक चिकित्सक खुराक को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं । अत: इसका सेवन सुबह – शाम आयुर्वेदिक चिकित्सक की निगरानी में कर सकते हैं ।

संभावित नुकसान | Side Effects

स्वर्ण बसंत मालती रस का उपयोग अच्छी सेहत के लिए किया जा सकता है, लेकिन इसका सेवन अधिक मात्रा में करने पर संभावित कुछ साइड इफेक्ट्स या दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

  1. एलर्जिक रिएक्शन: कुछ लोगों को स्वर्ण बसंत मालती रस के उपयोग से त्वचा रैश, चुभन, या अन्य एलर्जिक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।
  2. पाचन समस्याएं: कुछ लोगों को इस दवा का अधिक सेवन करने से पेट में आफरा, गैस, पेट दर्द, या अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं.
  3. डायरिया: कुछ लोगों को स्वर्ण बसंत मालती रस का अधिक सेवन करने से डायरिया हो सकता है.
  4. जिज्ञासा: इस रस का अधिक सेवन करने से कुछ लोगों को छाती में बहुत ही जलन हो सकती है.

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Written by

Dr Ramhari Meena

Founder & CEO - Shri Dayal Natural Spine Care. Chairmen - Divya Dayal Foundation (Trust) Founder & CEO - DrFindu Wellness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
नमस्कार आप अपनी स्वास्थ्य संबंधिय समस्याएँ परामर्श कर सकते हैं । हमें जानकारी उपलब्ध करवाएं